Vikram lander chandrayaan 2: आज रात कैसे उतारा जाएगा चाँद के सतह पर विक्रमलैंडर को

Vikram lander chandrayaan 2

वही है आज रात जिसका हम भारतीयों को बेसब्री से इंतज़ार था,आज रात उतरेगा विक्रमलैंडर (vikram lander) चाँद की जमी पर इसमें भारतीय आंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) बहुत ही मेहनत कर रहा है.




Vikram lander:

कैसे कराएँगे लैंड विक्रम को चाँद के सतह पर 

हर भारतीय आज यही भगवान से दुआ मांग रहा है कि vikram lander अच्छे से चाँद के सतह पर उतर जाए 

और हम भारतीय वो चौथा देश बन जाये जो soft landing से चन्द्रमा के सतह पर कदम रख्खे.

   चाँद पर विक्रमलैंडर को ऐसे उतारा जाएगा विक्रमलैंडर को पहले चाँद के गुरुत्वाकर्षण में लाया जाएगा फिर लैंडर में लगा चार रॉकेट इंजन को ऑन किया जाएगा जिसके मदद से लैंडर को धीमा किया जाएगा, उसके बाद मेंन रॉकेट इंजन को चालू करके सीधा और बहुत ही धीमी गति से लैंड कराया जाएगा , इस प्रक्रिया में 15 min का समय लगता है यही 15 min मिशन का सबसे कठिन वक्त होता है ,इसमें भारतीय आंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) को बहुत ही धैर्य और सावधानी के साथ screen पर नजर गड़ाए हुए और लैंडर को बहुत ही ध्यानपूर्वक ऑपरेट करना होता है.

   अभी तक सिर्फ चार देश ही ऐसा कर पाये हैं जो चाँद पर सॉफ्ट लैंडिंग से कदम रख्खा हो वो देश हैं 
(1).- अमेरिका
(2) - रूस
(3)-  चीन . अब इसी क्रम में भारत का नाम आएगा यानी कि भारत बन जाएगा दुनिया का चौथा देश सॉफ्ट लैंडिंग से चाँद पर कदम रखने वाला.

कितना समय लेगा प्रज्ञान लैंडर से बाहर आने में और कब भेजेगा भारत को पहली तस्वीर 


Vikram lander के चाँद पर लैंड करने के बाद भी चार घंटे का समय लेगा रोवर प्रज्ञान बाहर आने में क्योकि विक्रमलैंडर के लैंड करने के तुरंत बाद हमारे वैज्ञानिक रोवर प्रज्ञान के सभी कार्यप्रणाली को एक्टिवेट करेंगें और इसमें चार घंटे का समय लग जाता है,फिर चार घंटे बाद रोवर प्रज्ञान लैंडर विक्रम से निकलकर बाहर आएगा और उसके 10 min बाद प्रज्ञान भेजेगा isro को चाँद के सतह की पहली फ़ोटो.

कहाँ-कहाँ से गुजरना पड़ता है रोवर प्रज्ञान के भेजी एक जानकारी को 

  रोवर प्रज्ञान जैसे कोई जानकारी सेंड करेगा तो पहले उसे विक्रमलैंडर से होतेहुए आरविटर जो चन्द्रमा के आरविट में चक्कर लगा रहा है उसके बाद भारतीय सैटलाइट से (ISRO) वैज्ञानिको के पास आएगा इस प्रक्रिया में 10min का समय लगता है.


VIKRAM LANDER CHANDRAYAAN 2

Post a Comment

0 Comments